Adsense

Affiliate Blog Kaise Banaye ? Products को Promote करके पैसे कमाए

 

Affiliate Blog Kaise Banaye ? Products को Promote करके पैसे कमाए


 यदि आप अपना पहला ब्लॉग शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो प्रतीक्षा करें क्योंकि कई शुरुआती ब्लॉगिंग करने के गलत तरीके से फंस गए हैं और कभी कोई income नहीं हुई है।


 मुझे यकीन है कि आप उसी स्थिति में फंसना नहीं चाहते हैं, लेकिन पहले मुझे एक प्रश्न का उत्तर दें।


 क्या आप अभी भी अपने पहले ब्लॉग से ट्रैफ़िक और सबसे महत्वपूर्ण कमाई पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं?  यदि हाँ तो मेरे साथ बने रहें क्योंकि मैंने एक स्मार्ट गाइड तैयार किया है।


 यदि आप मेरे द्वारा इस गाइड में बताए गए steps का पालन करेंगे तो मुझे पूरा यकीन है कि अगले 60 दिनों में आप ब्लॉग से अपना पहला $100 कमा लेंगे।


 मुझे इस रणनीति पर भरोसा है जिसे मैंने अपने कई छात्रों के साथ share किया है और यह उनके लिए काम कर रही है तो आपके लिए क्यों नहीं।


 हर कदम आपस में जुड़ा हुआ है, इसलिए मैं चाहता हूं कि आप अंत तक पढ़ें और अगर आपने इसे पूरा कर लिया है तो इसे अपने Social Friends के साथ Share करना न भूलें।


 चलिए अपना पहला $100 का कमीशन या ब्लॉग से कमाई करने के लिए मास्टर प्लान पर चलते हैं।


Quick Guide to Start Affiliate Blog


 हां, यह quick guide एक affiliate blog पर अधिक focused होगी। इसलिए सबसे पहले आपको अपनी मानसिकता को सुधारना होगा।


 यहां हम केवल advertising revenue बनाने के लिए कोई ब्लॉग शुरू नहीं करेंगे, बल्कि हमारा ध्यान अधिक affiliate income और offering outsourcing  की services पर होगा।


 आइए पहले चरण से शुरू करते हैं।


#1 : Find Profitable Niche


 जब Niche की बात आती है, यदि आपने मेरी detailed niche guide पढ़ी है तो आप बहुत Familiar हैं कि मैंने कभी भी ऐसी जगह का पक्ष नहीं लिया जो आपके सभी प्रयासों को समाप्त कर दे।


 विशेष रूप से, यदि आपका लक्ष्य समाचार, नौकरी पोस्ट और शायरी वेबसाइट शुरू करना है।


 इस प्रकार की वेबसाइटों का beginner के लिए कोई और भविष्य नहीं होगा, इसका कारण यह है कि Google ने वर्ष 2020 में EAT algorithm को वापस लाया।


 जहां उन्होंने स्पष्ट किया कि अब वेबसाइट के भरोसे और अधिकार Google रैंकिंग संकेत में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा।


 आप अच्छी तरह से जानते हैं कि पहले से ही उच्च अधिकारी, विश्वसनीय समाचार वेबसाइटें समाचार share कर रही हैं और यहां तक ​​कि Google ने स्वयं Google news शुरू किया है।


 इसलिए targeted niche पर ध्यान केंद्रित करें जिसे भविष्य में आप ब्रांड के रूप में बना सकते हैं और यदि आप चाहें तो Niche List की copy डाउनलोड कर सकते हैं।


 याद रखें ब्लॉग केवल ट्रैफ़िक बढ़ाने के बारे में नहीं है बल्कि potential visitors के ग्राहकों में रूपांतरण के बारे में अधिक है।


 ब्लॉग कैसे शुरू करें, इस पर एक ultimate guide का उपयोग करके, लाभदायक है या नहीं, इस बारे में मेरी detailed guide का अनुसरण करें।


 niche selection  करते समय आपके दिमाग में below points होते हैं।


  •  Niche खोजें जिसमें traffic की क्षमता हो।
  •  Niches ढूंढें जिसमें affiliate products  उपलब्ध हैं।
  •  एक Evergreen niche खोजें, seasonal niche नहीं।
  •  Broad niche के बजाय Micro Niches पर ध्यान दें।


 तो मैं कह सकता हूं कि अब आप अपने Profitable Niche के साथ काम कर रहे हैं।


 #2 : Select the Brand Domain Name and Best Hosting


 डोमेन नाम आपके ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल आपके ब्रांड का प्रतिनिधित्व करता है बल्कि अप्रत्यक्ष रूप से Google SEO में रैंकिंग में मदद करेगा।


 ठीक है, अगर आप वेबसाइट या किसी SEO advantage को रैंक करने के लिए अपने कीवर्ड को डोमेन नाम में डालने की सोच रहे हैं तो शायद आप गलत हैं।


 लेकिन निश्चित रूप से, डोमेन नाम में आपका ब्रांड नाम होने से readers को यह समझने में मदद मिलती है कि सामग्री के पीछे आपका अधिकार है जबकि Google SERP में कई परिणाम प्रदर्शित होते हैं।


 अब, यह मेरा सुझाव है कि यदि संभव हो तो ".com" डोमेन होना चाहिए क्यों और क्या कारण हैं जो मैंने पहले ही यहां विस्तार से समझाए हैं।


 खैर, मैं आपको strongly recommend  देता हूं कि आप वर्डप्रेस से शुरुआत करें और इसके लिए आपको वेब होस्टिंग की आवश्यकता होगी।


 तो आपका ब्लॉग इस बात पर अत्यधिक निर्भर है कि आप किस प्रकार की वेब होस्टिंग का उपयोग करेंगे लेकिन शुरुआती लोगों के लिए, आप Shared Hosting से शुरुआत कर सकते हैं।


 यहाँ एक विशेष बोनस के साथ मेरी सबसे अच्छी सिफारिश है।


 यदि आपका बजट $30/वर्ष से कम है तो सबसे अनुशंसित होस्टिंग है Hostinger


 लेकिन अगर आपका बजट $100/वर्ष के करीब है तो A2 होस्टिंग से शुरुआत करें।


 ये दो वेब होस्टिंग शुरुआती लोगों के लिए पर्याप्त से अधिक हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि मेरे पास आपके लिए एक बहुत ही विशेष प्रस्ताव है यदि आप मेरे affiliate link का उपयोग करके किसी भी वेब होस्टिंग को खरीदने की योजना बना रहे हैं।


 तो अब बस डोमेन नाम खरीदें और वेब होस्टिंग प्राप्त करें और होस्टिंग पर अपना वर्डप्रेस इंस्टॉल करें एसईओ अनुकूलित वर्डप्रेस थीम का उपयोग करें और आप अगले चरण के लिए तैयार हैं।


#3 : Keyword Research for Blog Post


 अपनी वेबसाइट को Google में रैंक करना इस बात पर निर्भर करेगा कि आपका कीवर्ड रिसर्च कितना शक्तिशाली है।


 keyword research के लिए, आपके पास दो विकल्प होंगे या तो Free keyword research tools की मदद लें जैसे कि।


  •  UberSuggest
  • Answer the Public
  • Google Chrome extension keyword surfer


 या प्रीमियम कीवर्ड रिसर्च टूल SEMRush से शुरू कर सकते हैं जिसकी कीमत आपको $100/माह होगी।


#4 : Start Writing SEO Optimized Content


 शो शुरू करने का समय आ गया है, इसलिए शुरुआत में कीवर्ड रिसर्च करते समय आपको कीवर्ड की तीन categories मिलेंगी।


  •  ऐसे कीवर्ड जो सीधे user की query का उत्तर देते हैं जैसे कि क्यों और क्या।
  •  कीवर्ड जो विशिष्ट विषय को हल करने के लिए विषय को कैसे समझाते हैं।
  •  ऐसे कीवर्ड जो विशिष्ट उत्पादों के लिए buying guide की समीक्षा करते हैं या ऑफ़र करते हैं।


 अब शुरुआत में तीनों विषयों के लिए, आपको प्रत्येक प्रकार के लिए 4 पोस्ट लिखनी होंगी और वह भी अगले 30 दिनों में होनी चाहिए।


 इसलिए ३० दिनों के अंत तक, आपके पास कुल १२ पोस्ट होंगे, जिसे मैं एक अच्छी शुरुआत कहता हूं और अब आपके पास किसी को भी दिखाने के लिए पर्याप्त सामग्री है।


 इसके बाद आपको हर हफ्ते 2 पोस्ट पब्लिश करते रहना है, जहां कंटेंट किन्हीं तीन प्रकार का कॉम्बिनेशन होगा।


 अगले ३ महीने या ९० दिनों के लिए इस frequency को बनाए रखें, इसलिए मान लें कि शुरुआत से ४ महीने के अंत तक आपके पास कुल ३६ posts होंगे।


 तो आपको उस विषय पर अधिकार मिल गया और आपको Google webmaster में कुछ सकारात्मक परिणाम भी Google search में impressions के रूप में दिखाई देंगे।


 content  लेखन के लिए सर्वोत्तम Copywriting tips के बारे में अधिक जानने के लिए, आपको digital marketers के लिए recommended books की जांच करनी चाहिए।


 अब थोड़ा अलग दिशा में चलते हैं जहां हम income की तलाश करेंगे।


#5 : Content and Backlinks Marketing Strategy


 कोई भी content इंटरनेट पर इसके संदर्भ के बिना Google में रैंक नहीं करेगी, जिसका अर्थ है बैकलिंक्स।


 तो यहां आपको Do-follow और No-follow बैकलिंक पाने के लिए लोगों से संपर्क करने में अपना समय बर्बाद करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन बेहतर होगा कि हम अलग-अलग free backlinks strategies का उपयोग करें।


 Quora से शुरू करें और अपनी लिखित पोस्ट से संबंधित कुल 5 प्रश्न खोजें और उन प्रश्नों का उत्तर केवल 200-250 शब्दों में दें।


 5 उत्तरों में से, अपनी वेबसाइट पोस्ट को 2 या 3 पोस्ट से लिंक करें ताकि Quora आपके खाते को प्रतिबंधित न करे और इस तरह, आप अपनी शुरुआती 12 पोस्ट के लिए करते रहेंगे।


 इसी तरह, आप Medium पर एक सारांश पोस्ट लिखेंगे और अपनी वेबसाइट पर वापस लिंक करेंगे।


 यहां आपने पहले ही अपने ब्लॉग पोस्ट का एक ठोस संदर्भ दिया है और यह आपकी सामग्री को अधिकार देता है, डू-फॉलो और नो-फॉलो बैकलिंक्स के बारे में परेशान न हों।


 इन दोनों प्लेटफॉर्म से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा और मुझे पूरा यकीन है।


#6 : Start Content Writing Services


 आपकी ब्लॉगिंग यात्रा तभी जीवित रहेगी जब आप पैसा कमाना शुरू करेंगे और प्रेरित होंगे।


 तो moral boost के लिए अब समय आ गया है कि आप अपने मौजूदा ब्लॉग का उपयोग करके अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करें।


 तो सबसे पहले दो सबसे लोकप्रिय freelancing platform Upwork और Freelancer पर जाएं और एक कंटेंट राइटर के रूप में अपनी प्रोफाइल बनाएं।


 अब उन jobs की तलाश करें जो content writer की तलाश में हैं।




यहां ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में, आप देख सकते हैं कि कैसे लोग 600 words तक के लिए $60 का भुगतान करने के लिए तैयार हैं।


 तो अब आप ही बताइए, कि शुरुआती 12 कंटेंट लिखने के बाद आप इस जॉब ऑफर को हड़प सकते हैं या नहीं?


 मुझे यकीन है कि हाँ और अब आप उसी Assignment or Project के लिए बोली लगा सकते हैं, बस नौकरी के लिए एक संदेश छोड़ कर लोगों को अपनी वेबसाइट दिखा रहे हैं।


 एक बार जब वह आपकी वेबसाइट पर जाएगा यदि आपकी साइट पर quality conten है तो उसे assured किया जाएगा और वह आपको उसके लिए लिखने की अनुमति दे सकता है।


 तो यहाँ मैं कह सकता हूँ कि आपने शायद अपनी पहली कमाई अपने ब्लॉग से की है।


#7 : Apply for the Ezoic Ad Network


 अब शायद आप सोच रहे होंगे कि Google Adsense क्यों नहीं और Ezoic ad network क्यों तो मैं आपको पहले यह समझा देता हूँ।


 Google Adsense लगभग सभी advertising platforms का एक official ad-media partner है, इसलिए यदि शुरुआत में आपने कोई गलती की और आपके ब्लॉग को Google या AdSense द्वारा banned कर दिया गया।



भविष्य में, कोई अन्य ad network आपके ब्लॉग को approve नहीं करेगा क्योंकि ये सभी Google की partner policy से associated हैं।


 आपको मेरी बात समझ में आ गई और दूसरा हिस्सा शुरुआत में भी है यदि आप अपनी साइट पर 1000 विज़िटर लाते हैं तो आप $ 1- $ 2 से अधिक नहीं कमाएंगे।


 तो जोखिम क्यों लें लेकिन उन्हीं 1000 विज़िटर्स के लिए Ezoic का उपयोग करके, आप $10 से अधिक कमाएंगे और यह risk-free होगा।


 यहां आप दैनिक 200 users के साथ मेरी बहुत छोटी साइटों में से एक से कमाई देख सकते हैं और अभी भी औसतन $ 2.5 से अधिक कमा रहे हैं, हालांकि ऐडसेंस में यह $ 0.10 से कम होगा।



तो ऊपर दिए गए Quora, Pinterest, medium और सोशल मीडिया शेयरों का उपयोग करते हुए, पिछले 30 दिनों में कम से कम 10K user को अपनी साइट पर लाएं।


 फिर Ezoic Ad नेटवर्क के लिए अप्लाई करें और जैसे ही आपको अप्रूवल मिलता है, premium ad network का आनंद लें और विज्ञापन से अच्छी कमाई करना शुरू करें।


 अब भविष्य में आप चाहें तो Google AdSense के लिए apply कर सकते हैं लेकिन फिर भी मैं आपको Ezoic का उपयोग जारी रखने की सलाह देता हूं।


 #8 : Start Promoting Affiliate Products


 प्रारंभ में, हमने कुछ certain products को कवर करते हुए 4 ब्लॉग पोस्ट लिखे हैं, इसलिए अब यह समय best affiliate products को प्राप्त करने का है।


 यदि आप अलग-अलग जगहों से ट्रैफिक चला रहे हैं, तो यह उस ट्रैफिक को न केवल एड नेटवर्क Ezoic के साथ बल्कि affiliate products को बेचने के लिए monetizing करने लायक है।


 फिलहाल four most popular platform के साथ शुरुआत कर सकते हैं


  •  Clickbank
  • ShareASale
  • Commission Junction
  • Amazon Associate Program


 Best product grab करें और ब्लॉग की एक अलग Review category में सीधे अपने ब्लॉग पर उनकी review करें।


 मुझे पूरा यकीन है कि अगले 60 दिनों में आप अपनी पहली affiliate income की गारंटी देंगे और यदि ऐसा है तो मुझे क्रेडिट देना न भुले |


Secret Affiliate Blog Strategy


 यह strategy मैंने अपने कुछ छात्रों के साथ tested  और share की है और वे सफल हुए हैं और यदि आप चाहते हैं कि मैं और strategy share करूं तो पहले इस पोस्ट को share करें।


 अपनी पोस्ट को रैंक करने के लिए Google पर निर्भर न रहें क्योंकि Google केवल उस content को रैंक करना चाहता है जिसमें user engagement और authority हो।


 इसलिए यदि आप शुरू में इन सभी विषयों का उपयोग करके ट्रैफ़िक चलाते हैं, तो आपका ब्लॉग Google के ध्यान में होगा और अब वास्तविक SEO ट्रैफ़िक का भी आनंद लेगा।


 आगे बढ़िया ब्लॉगिंग करें और पढ़ते रहें शेयर करते रहें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ